Sunder Nursery

‘सुंदर नर्सरी’ – निज़ामुद्दीन औलिया की बस्ती में जन्नत जैसी है यह जगह

दिलचस्प किस्से

नई दिल्ली: यूँ तो दिल्ली में कई खूबसूरत और ऐतिहासिक जगह है. यह शहर दिन दुगुनी – रात चौगुनी तरक़्क़ी कर रहा है. इस बदलाव के कई फायदे हैं. अगर किसी को इस तरक़्क़ी का नुकसान हो रहा है तो वह है हरियाली. प्रदुषण से परेशान दिल्ली को हरियाली और शान्ति की बहुत सख्त ज़रूरत है. ठीक ऐसे समय में निज़मूदीन औलिया की पाक बस्ती में एक जगह है जहाँ हरियाली भी है, ख़ूबसूरती भी और शान्ति भी. जगह का नाम है “सूंदर नर्सरी”. हुमायूँ के मक़बरे के नज़दीक स्तिथ इस नर्सरी की ख़ूबसूरती आपको दीवाना बना देगी.

Sunder Nursery
फोटो – अबुज़र कमालुद्दीन

बीसवीं सदी की शुरुआत में बने इस बाग़ को एक नर्सरी के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. यह एक ऐसी प्रयोगशाला थी जहाँ देश के अलग अलग हिस्से से लाये गए पेड़ पौधों को दिल्ली के वातावरण के अनुसार बनाया जाता था. आज भी इस नर्सरी के अंदर कई ऐसे पेड़-पौधे हैं जो दिल्ली में शायद कहीं और नहीं दिखेंगे. नर्सरी के अंदर मुग़लकालीन दौर की कई ऐतिहासिक इमारतें मौजूद हैं. इस बाग़ की ख़ूबसूरती यहाँ मौजूद अलग-अलग प्रजातियों की चिड़ियों की वजह से और भी निखार जाती है.

चिड़ियों की चहचहाहट के बीच कुदरती खूबसूरती

Sunder Nursery
फोटो – अबुज़र कमालुद्दीन

ज़रूरी नहीं चिड़ियों को बंद पिंजरे में ही रखा जाए या उन्हें देखने चिड़िया घर ही जाया जाए. सूंदर नर्सरी के 30 एकड़ में फैले बायोडायवर्सिटी पार्क में आपको अलग-अलग प्रजाति के चिड़ियों की चहचहाहट सुनने को मिल जाएगी. यह जगह छोटे बच्चों को क़ुदरत की खूबसूरती से रूबरू करने के लिए भी लाजवाब है. आप इस नर्सरी के अंदर अपने बच्चों को भारतीय मोर से लेकर गौरैया तक का दीदार करा सकते हैं. दिल्ली के अंदर आपको अचंभित करने वाले सैकड़ों साल पुराने पेड़ सूंदर नर्सरी के अंदर दिख जाएँगे. दिल्ली कितनी हरी और सूंदर हो सकती है इसका इसका शानदार नमूना है सूंदर नर्सरी.

सूंदर तालाब और वाटर गार्डन

Sunder Nursery
फोटो – अबुज़र कमालुद्दीन

आपने अक्सर फिल्मों में बादशाहों को तालाब या नहर के आसपास अपने ख़ास लोगों के साथ चर्चा करते सुना होगा. बस थोड़ी सी दूरी तय कीजिये और ऐसी ही ख़ूबसूरती को अपनी आँखों से देखिये. सूंदर नर्सरी पैराडाइज़ गार्डन अपने आप में ख़ूबसूरती की एक मिसाल है. आग़ा खान ट्रस्ट ने इसे बड़ी मेहनत के साथ सजाया-संवारा है. पैराडाइज़ गार्डन के अंदर बहता पानी आपको सेल्फी लेने पर ज़रूर मजबूर करेगा. पानी के तालाब के बीच अगर फौवारा हो तो क्या ही कहना. गर्मी के मौसम में ऐसे नज़ारे दिल को बहुत सुकून देते हैं.

Sunder Nursery
फोटो – अबुज़र कमालुद्दीन

ऐतिहासिक इमारतों से आपको रूबरू कराएगी सूंदर नर्सरी

बस्ती हज़रत निजामुद्दीन अपने अंदर सैकड़ों साल के इतिहास को संजोये हुए है. कई ऐतिहासिक इमारतें, बावली और दरगाह के इतर बहुत कुछ है यहाँ. सूंदर नर्सरी के अंदर कई ऐसी इमारतें हैं जिनके बारे में हमने कभी नहीं सुना होगा. सूंदर बुर्ज जितना मनमोहक है उतना ही शानदार. सूंदर नर्सरी के अंदर टहलते हुए आप मिर्ज़ा मुज़फ्फर हुसैन का मक़बरा और सुंदरवाला महल भी देख सकते हैं. छोटा बताशेवाला और लक्करवाला बुर्ज की ख़ूबसूरती को आप अपना क़ीमती समय ज़रूर देंगे.

Sunder Nursery
फोटो – अबुज़र कमालुद्दीन

1913 में अंग्रेज़ों द्वारा बसाया गया सूंदर नर्सरी ग्रैंड ट्रंक रोड के किनारे स्तिथ है. CPWD, भारतीय पुरातात्विक संस्था, आग़ा खान ट्रस्ट फॉर कल्चर साथ मिलकर इसे एक विश्वासरतीये अर्बन पार्क बना रहे हैं. निजामुद्दीन दरगाह से कुछ मीटर की दूरी पर और हुमायूँ के मक़बरे के साथ में स्तिथ इस नर्सरी के लोग दीवाने होते जा रहे हैं. जेएलएन मेट्रो स्टेशन से आसानी से यहाँ पंहुचा जा सकता है. आप जाईये और हमें बताईये के हमने जो कुछ भी बताया वो सही है या नहीं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *