2018 hit web series in India

2018 में फिल्म इंडस्ट्री में रहा वेब सीरीज का दबदबा, ‘कालीन भैय्या’ ने जीता दर्शकों का दिल

मनोरंजन
  • मनोरंजन के क्षेत्र मे वेब सीरीज का हंगामा
  • हॉट स्टार ,नेटफ्लिक्स,अमेज़न प्राइम काफी लोकप्रिय हुए
  • मिर्जापुर साल की हिट वेब सीरीज

सिनेमा हॉल की बड़ी स्क्रीन पर 2018 में बॉलीवुड की फिल्मों ने दर्शको का खूब मनोरंजन किया है. लेकिन साल 2018 में बड़े पर्दे और छोटे पर्दे के अलावा एक और माध्यम वेब सीरीज ने दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया. मनोरंजन के क्षेत्र में वेब सीरीज के रूप में जो बदलाव आया है उसे दर्शको ने दिल से पसंद किया है. वेब सीरीज के प्रति दर्शको का क्रेज़ इतना बढ़ गया है कि भारत में भी हॉट स्टार, नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म काफी लोकप्रिय हो गए हैं.

2018 की कुछ सुपरहिट वेब सीरीज़

सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स का वेब सीरीज है, सैफ अली खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी अभिनीत यह वेब सीरीज 6 जुलाई 2018 को रिलीज हुई थी. यह वेब सीरीज विक्रम चंद्र के 2006 के उपन्यास सेक्रेड गेम्स पर आधारित थी. इस वेब सीरीज में पंकज त्रिपाठी और राधिका आप्टे ने भी अहम भूमिका निभाई है. नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने सेक्रेड गेम्स में अभिनीत अपने विलेन के किरदार से वेब वर्ल्ड में हलचल मचा दिया है. 8 एपिसोड वाला इस सीरीज के पहला सीजन ने दर्शकों को इस कदर दीवाना बना दिया है कि अब लोग इसके दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है.

Breathe poster
‘ब्रीद’ पोस्टर

ब्रीद
अमेजन वीडियो पर जारी की जाने वाली यह सीरीज पिता पुत्र के प्रेम पर आधारित है. आर माधवन ,अमित शाह,सपना पब्बी जैसे सितारों ने इस वेब सीरीज में अभिनय किया है. इस सीरीज में अपने बेटे की जिंदगी बचाने के लिए एक पिता किस हद तक गुनाह की राह पकड़ लेता है यही इस वेब सीरीज की कहानी है.

Inside Edge Poster
‘इनसाइड एज’ पोस्टर

इनसाइड एड्ज
एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा बनाई गई भारत की पहली ऑरिजिनल वेब सीरीज थी. इस सीरीज में क्रिकेट, कॉरपरेट और माफिया के गंदे गठजोड़ को दिखाने का प्रयास किया गया है. यह सीरीज 20-20क्रिकेट के आसपास घूमती है. ऋचा इसमें एक टीम की मालकिन जरीना मलीक की भूमिका में है जो बेहद मजबूत होने के साथ-साथ अत्यंत महत्वाकांक्षी महिला है. इनसाइड एड्ज में विवेक ओबेरॉय ऋचा, चड्ढा,अंगद बेदी,संजय सूरी ने बेहतरीन अभिनय किया है.

Karanjeet Kaur Poster
‘करंजीत कौर’ पोस्टर

करणजीत कौर
Zee5 पर आई ये वेब सीरीज सनी लियोनी की असल जिन्दगी पर आधारित थी. इसमें सनी लियोनी से जुड़े अच्छे और बुरे वाक्यो को रखा गया है. इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे सनी लियोनी एक घरेलू लड़की से पोर्न स्टार तक के सफर को तय करती हैं. इसमें सनी लियोनी और राम अर्जुन मुख्य भूमिका में थे. इसका निर्देशन आदित्य दत्त ने किया था.

The Test Case

द टेस्ट केस
इस वेब सीरीज में महिलाओं की स्थिति को दर्शाया गया है. इस सीरीज में दिखाया गया है कि डिफेंस जो पारंपरिक रूप से पुरुषों की फील्ड मानी जाती है, उसमें एक महिला किस तरह से मेहनत करती है और सभी चुनौतियों को पार कर अपने मंजिल को हासिल करती है. जूही चावला, राहुल देव,निमृत कौर इसमे मुख्य भूमिका में है.

Mirzapur

मिर्जापुर
मिर्जापुर एक भारतीय क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज है. एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित यह वेब सीरीज अमेजन प्राइम वीडियो पर प्रदर्शित हुई. इस सीरीज में उत्तर प्रदेश के एक शहर की कहानी है जो अभी तक कायदे कानून का शहर नहीं बन सका है. इसमें पंकज त्रिपाठी ,अली फ़ज़ल ,विक्रांत मेसी मुख्य भूमिका में है. इसे फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी ने प्रोड्यूस किया है. अमेज़न प्राइम की यह सीरीज इस साल की सबसे बड़ी हिट वेब सीरीज रही है.

2018 में वेब सीरीज ने डिजिटल के माध्यम से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है, और दर्शको ने भी वेब सीरीज को खूब पसंद किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *